GB WhatsApp को अपडेट कैसे करें (v17.70)?

आमतौर पर, एक एप्लिकेशन को अपडेट करने के लिए निम्नलिखित कदम अपनाए जाते हैं:

एक एप्लिकेशन को अपडेट करने के लिए आपको उस ऐप के विकसिता द्वारा प्रदान की गई निर्देशों का पालन करना होता है।

  • एप्लिकेशन खोलें: सबसे पहले, अपने फोन में GB WhatsApp एप्लिकेशन खोलें।
  • मेनू या सेटिंग्स: एप्लिकेशन के मेनू या सेटिंग्स में जाएं। यहाँ पर “Settings” या “सेटिंग्स” विकल्प हो सकता है।
  • अपडेट का चेक करें: अब, अपडेट के लिए उपलब्धता की जांच करें। बहुत से एप्लिकेशन्स “अपडेट” या “सॉफ़्टवेयर अपडेट” विकल्प के तहत एक विशेष सेक्शन प्रदान करते हैं।
  • अपडेट करें: अगर कोई अपडेट उपलब्ध है, तो आपको “अपडेट करें” या “अपडेट डाउनलोड करें” जैसा विकल्प दिखाई देगा। इसे चुनें और अपडेट प्रक्रिया को पूरा करें।

App NameGBWhatsapp APK
Version17.70 (Latest Version)
App Size51.1 MB
Main PurposeMod Of WhatsApp 
Total Download6,000,000+
Android Version4.3 and Above 
Root RequiredNot Root Required 
Last Updated1 Day Ago

कृपया ध्यान दें कि यह केवल सामान्य निर्देश हैं, और अलग-अलग एप्लिकेशन्स के लिए अपडेट प्रक्रिया विभिन्न हो सकती है। GB WhatsApp को अपडेट करने के लिए उसके आधिकारिक वेबसाइट या समर्थन स्रोत पर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त करें।

GBWhatsApp Modified Variant

GBWhatsApp एक modified variant है WhatsApp का, जिसमें बहुत सारे अतिरिक्त और अनूठे फीचर्स मिलते हैं जो कि आपको ऑफिशियल WhatsApp में नहीं मिलते। इसमें गोपनीयता विकल्प, बेहतर मैसेजिंग क्षमता, एंटी-बैन, डीएनडी मोड इत्यादि जैसी अधिक उन्नत सुविधाएं शामिल होती हैं। GBWhatsApp आपको Google Play Store में नहीं मिलेगा क्योंकि यह एक third-party एप्लिकेशन है।

GBWhatsApp के बारे में समझने के लिए, यह एक थर्ड पार्टी ऐप है जो आपको व्हाट्सएप के साथ कुछ अतिरिक्त फीचर्स प्रदान करता है। इसमें व्हाट्सएप के साथ सभी सामान्य कार्य किए जा सकते हैं, लेकिन यह कई अतिरिक्त फीचर्स के साथ आता है जो इसे सामान्य WhatsApp से अलग बना देते हैं।

GBWhatsApp ने अपनी लोकप्रियता को बढ़ाया है क्योंकि यह बहुत सारे अतिरिक्त फीचर्स प्रदान करता है, जो आम व्हाट्सएप में उपलब्ध नहीं हैं। यह आमतौर पर Google Play Store में उपलब्ध नहीं होता है, लेकिन आप इसे इंटरनेट से डाउनलोड कर सकते हैं और अपने फोन में स्थापित कर सकते हैं।

यहाँ कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं जो आपको यहाँ समझनी चाहिए:

  • गोपनीयता विकल्प: GBWhatsApp में आपको अधिक गोपनीयता विकल्प मिलते हैं जो आपको अपनी गोपनीयता को संरक्षित रखने में मदद करते हैं।
  • बेहतर मैसेजिंग क्षमता: यह एप्लिकेशन आपको बेहतर मैसेजिंग क्षमता प्रदान करता है जैसे कि बड़े फाइलें भेजने की क्षमता।
  • एंटी-बैन: GBWhatsApp में एंटी-बैन फीचर भी होता है जो आपको व्हाट्सएप बैन से बचाता है।
  • डीएनडी मोड: यह फीचर आपको अपने व्हाट्सएप अकाउंट को डिज़ैबल करने की अनुमति देता है जिससे कि कोई भी आपका अकाउंट देख नहीं सकता।

अब, जैसे कि आप चाहते हैं कि GBWhatsApp को अपडेट किया जाए, यहाँ विस्तृत निर्देश हो सकते हैं जो आपको इस एप्लिकेशन के नवीनतम संस्करण में ले जाएगा। कृपया ध्यान दें कि यह केवल सामान्य निर्देश हो सकते हैं, और व्यक्तिगत स्थितियों के लिए अपडेट का प्रक्रिया अलग हो सकता है।

GB WhatsApp का उपयोग करने के कई लाभ हो सकते हैं, जिनमें निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं:

  • सभी विशेषताएँ: GB WhatsApp में, आपको WhatsApp की सभी मूल विशेषताएं मिलती हैं, जिसमें मैसेजिंग, फोटो और वीडियो शेयरिंग, स्टेटस, और अन्य सामान्य विशेषताएं शामिल हैं।
  • स्थिति कॉपी करें: GB WhatsApp में, आप किसी अन्य व्यक्ति की स्थिति (status) को कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं, जो कि मूल WhatsApp में सीमित होता है।
  • विविध भाषाएँ: GB WhatsApp में, आपको कई सारी भाषाएँ समर्थित की जाती हैं, जो कि एक विशेष भाषा में मूल WhatsApp में उपलब्ध नहीं हो सकती हैं।
  • कस्टम थीम्स: आप अपनी पसंद के अनुसार GB WhatsApp में कस्टम थीम्स का चयन कर सकते हैं, जो कि मूल WhatsApp में नहीं होता।
  • लास्ट सीन छुपाएं: GB WhatsApp में, आप अपना लास्ट सीन (अंतिम ऑनलाइन समय) छुपा सकते हैं और इसे फ्रीज कर सकते हैं, जिसे मूल WhatsApp में नहीं किया जा सकता।

लेकिन ध्यान दें कि GB WhatsApp एक तृणात्मक ऐप है और यह आपकी गोपनीयता को खतरे में डाल सकता है, क्योंकि इसमें विभिन्न संशोधित संस्करण हो सकते हैं जो असुरक्षित हो सकते हैं। इसलिए, इसका उपयोग करने से पहले आपको ध्यान से सोचना चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि यह आपके डेटा और गोपनीयता की सुरक्षा को कितना सुनिश्चित करता है।

GBWhatsApp vs WhatsApp

FeatureGBWhatsAppWhatsApp
Hide Online Status✔️
Airplane Mode✔️
Status Download✔️
Add Custom Fonts/Stickers✔️
Media SharingMaximum 200MBMaximum 15MB
Themes Support✔️
DND Mode✔️
Freeze Last Seen✔️
Disable Forwarded Tag✔️
Disable Calling✔️
Anti-Delete Status/Messages✔️
Auto Reply✔️

GBWhatsApp को अपडेट करने के लिए इस विस्तृत तरीके को साझा किया। यहाँ आपको यह बताना चाहता हूँ कि अन्य एक तरीका भी है जिससे आप GBWhatsApp को अपडेट कर सकते हैं, वह यह है:

अन्य तरीका:

  • अधिकृत वेबसाइट से डाउनलोड करें:
  • सबसे पहले, आप GBWhatsApp की अधिकृत वेबसाइट पर जाएं।
  • वहां, आपको नवीनतम अपडेट का लिंक मिलेगा।
  • अपडेट का लिंक चुनें और डाउनलोड करें।
  • फिर, डाउनलोड होने के बाद, नए APK फ़ाइल को इंस्टॉल करें।
  • इंस्टॉलेशन पूरी होने के बाद, आपका GBWhatsApp अपडेट हो जाएगा।

यह भी एक अच्छा तरीका है अपडेट करने का। आप जो भी तरीका पसंद करें, उसे अपना सकते हैं। यह दोनों ही तरीके अपडेट के लिए प्रभावी हैं।

मुझे आपके साथ यह स्टेप्स साझा करने के लिए धन्यवाद। यहां अधिक विस्तृत रूप से वही स्टेप्स दिए जा रहे हैं जिन्हें आप अपने GBWhatsApp को वेबसाइट से अपडेट करने के लिए अनुसरण कर सकते हैं:

स्टेप 1:

अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर जाएं और GBWhatsApp की ऑफिशियल वेबसाइट खोलें, जो आमतौर पर gbmods.co या gbplus.net जैसी डोमेन पर हो सकती है। आपको ध्यान देने की आवश्यकता है कि आप विश्वसनीय स्रोत से ही APK फ़ाइल डाउनलोड करें, क्योंकि अनधिकृत स्रोत से फ़ाइल डाउनलोड करने पर सुरक्षा कारणों से आपको कठिनाई हो सकती है।

स्टेप 2:

वेबसाइट पर, आपको ‘Download’ या ‘Latest Version’ जैसा बटन दिखेगा। इस पर क्लिक करें ताकि आप नवीनतम संस्करण की APK फ़ाइल डाउनलोड कर सकें।

स्टेप 3:

जब डाउनलोड पूरा हो जाए, तो आपको डाउनलोड की गई APK फ़ाइल पर टैप करना होगा। इसके बाद, आपको अनुचित स्रोतों से इंस्टॉलेशन की अनुमति देने के लिए अपने डिवाइस की सेटिंग्स में जाकर इंस्टॉलेशन की अनुमति देनी हो सकती है।

स्टेप 4:

इंस्टॉलेशन पूरा होने के बाद, आप अपने डिवाइस में GBWhatsApp खोल सकते हैं और अपने फोन नंबर के साथ लॉगिन कर सकते हैं।

ध्यान दें कि GBWhatsApp तीसरे पक्ष का एक अधिकृत और सुरक्षित वैकल्प नहीं है, और इसका उपयोग करने से आपके डेटा और गोपनीयता को खतरा हो सकता है। आपको अपनी स्थिति को ध्यान में रखते हुए विचारपूर्वक उपयोग करना चाहिए।

बिना तकनीकी शब्दों के, GBWhatsApp एक प्रकार का मैसेजिंग ऐप है जो व्हाट्सएप के विकसितकर्ता ने नहीं बनाया है। यह एक तृतीय-पक्ष के उत्पाद है, जिसमें व्हाट्सएप के विशेषताओं को बढ़ावा दिया गया है, जैसे कि अधिक संदेश की लिमिट, अधिक विषय ग्रुप, और अन्य संवेदनशीलता फ़ीचर।

लेकिन, इसका उपयोग करना सुरक्षित नहीं हो सकता है। इसका मुख्य कारण यह है कि GBWhatsApp व्हाट्सएप द्वारा प्रतिबंधित है, इसलिए इसे डाउनलोड करने और उपयोग करने का खतरा है। व्हाट्सएप ने GBWhatsApp को असुरक्षित माना है, और उपयोगकर्ताओं को सलाह दी है कि वे इसे न उपयोग करें।

इसके अलावा, GBWhatsApp उपयोगकर्ताओं के डेटा को छीन सकता है। यह एक प्रकार का मैलवेयर हो सकता है, जो उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत जानकारी को चोरी कर सकता है और अन्य अवैध गतिविधियों के लिए उपयोग किया जा सकता है। इसलिए, अगर आप अपनी जानकारी और डेटा को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो आपको GBWhatsApp का उपयोग नहीं करना चाहिए।

साथ ही, इसके अनुसार, इसे उपयोग करने वालों को सुरक्षित नहीं माना जाता है क्योंकि यह एक अधिकृत ऐप नहीं है। इसका अर्थ है कि इसकी संवेदनशीलता और सुरक्षा पर कोई आधिकारिक निगरानी नहीं है, और इसलिए उपयोगकर्ता को नहीं पता कि उनके डेटा का उपयोग कैसे किया जा रहा है। इसलिए, सुरक्षा की दृष्टि से, यह बेहतर है कि लोग मूल व्हाट्सएप ऐप का ही उपयोग करें जो अधिक विश्वसनीय और सुरक्षित है।

मेरे पास 2022 में अपडेट की गई जानकारी के अनुसार, मैं उस समय के बाद रिलीज हुए GB WhatsApp के प्रत्येक संस्करण की विशेष जानकारी नहीं रखता हूँ। तथापि, यह ध्यान देने योग्य है कि GB WhatsApp व्हाट्सएप का एक संशोधित संस्करण है, और इसके संस्करण डेवलपर के अपडेट और संशोधनों पर आधारित हो सकते हैं।

यदि आप प्रत्येक संस्करण में विशिष्ट विशेषताओं या अपडेट की जानकारी चाहते हैं, तो मैं आपको सलाह दूंगा कि आधिकारिक GB WhatsApp वेबसाइट या विश्वसनीय टेक समाचार स्रोतों पर नवीनतम जानकारी के लिए जांच करें। ध्यान दें कि व्हाट्सएप के संशोधित संस्करण, जैसे GB WhatsApp का उपयोग, व्हाट्सएप की सेवा शर्तों का उल्लंघन कर सकता है और इससे खाते के बैन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए, सावधानी से आगे बढ़ने और शामिल होने की आवश्यकता है।

  • V.17.70
  • V.17.20
  • V.17.10
  • V.15.2
  • V.14.9
  • V.9.5
  • V.8.20
  • V.8.10
  • V.6.99

Leave a Comment