फेडरल रिजर्व बैंक क्या है?

फेडरल रिजर्व बैंक, जिसे आमतौर पर फेड या फेडरल रिजर्व के नाम से जाना जाता है, अमेरिका की मुख्य बैंक है। इसे यूएस रिजर्व, या सिंपली द रिजर्व भी कहा जाता है। यह स्वतंत्र संस्था है जिसका मुख्यालय वॉशिंगटन डीसी में स्थित है। फेडरल रिजर्व बैंक के मुख्य कार्यों में मुद्रा नीति निर्धारण, बैंकों की सुरक्षा और बचत प्रणाली का अनुसरण, और मानव संसाधन प्रबंधन शामिल हैं। यह अमेरिकी अर्थव्यवस्था को संचालित करने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

क्या फेडरल रिजर्व बोर्ड एक सरकारी एजेंसी है?

फेडरल रिजर्व बोर्ड एक स्वतंत्र संस्था है, जिसे अमेरिका की संविधान द्वारा स्थापित किया गया है। यह संघीय संस्था है, लेकिन यह सरकारी एजेंसी नहीं है। इसका अर्थ है कि फेडरल रिजर्व बोर्ड को अमेरिकी सरकार द्वारा स्थापित नहीं किया गया है और यह स्वतंत्रता और स्वायत्तता के साथ काम करता है। तथापि, यह संस्था कानूनी रूप से कानूनों और निर्देशों के अधीन होती है और उसके कामकाज को कानूनी और नैतिक मानकों के अनुसार नियंत्रित किया जाता है।

महामंदी में फेडरल रिजर्व सिस्टम क्या है?

महामंदी के दौरान फेडरल रिजर्व ने एक व्यापक और ताकतवर भूमिका निभाई। इस समय के दौरान, अमेरिकी अर्थव्यवस्था गहरे संकट में थी, जिसके कारण बेरोजगारी बढ़ गई, उत्पादन घटा, बैंक लुप्त हुए और लोगों का धन नष्ट हो गया। फेडरल रिजर्व ने इस समस्या का सामना करने के लिए कई प्रमुख कदम उठाए:

  1. नकदी आपूर्ति के संरक्षण: फेडरल रिजर्व ने नकदी की आपूर्ति को सुनिश्चित करने के लिए कई उपायों को अपनाया। यह नकदी संरचना को संबलित रखने में मदद करता है ताकि बैंक उपभोक्ताओं की मांग को पूरा कर सकें।
  2. बैंकों की सहायता: फेडरल रिजर्व ने अनेक बैंकों को बचाने के लिए उपायों की गई, जिससे बैंक बंद होने से बचा जा सका और लोगों का भरोसा बना रह सका।
  3. बचत को बढ़ावा देना: फेडरल रिजर्व ने बचत को बढ़ावा देने के लिए योजनाएं चलाई, जिससे लोगों को बैंक में धन जमा करने के लिए प्रोत्साहित किया गया।
  4. मुद्रा नीति का समीक्षण: फेडरल रिजर्व ने अपनी मुद्रा नीति का समीक्षण किया और इसे समीक्षा करके आर्थिक दबावों को कम किया।

इन उपायों के बावजूद, महामंदी के प्रभावों को निराकरण करने में समय लगा, लेकिन फिर भी फेडरल रिजर्व ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था को बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

फेडरल रिजर्व सिस्टम क्यों इम्पोर्टेन्ट है?

फेडरल रिजर्व सिस्टम कई कारणों से महत्वपूर्ण है। यहाँ कुछ मुख्य कारण हैं:

  1. मुद्रा नीति का नियंत्रण: फेडरल रिजर्व सिस्टम भारतीय मुद्रा नीति को प्रबंधित करता है। यह नकदी की आपूर्ति, ब्याज दरें और अन्य मुद्रा नीति निर्धारित करता है जो अर्थव्यवस्था के संतुलन और स्थिरता को सुनिश्चित करता है।
  2. बैंक की सुरक्षा: यह बैंकों की सुरक्षा और स्थिरता को सुनिश्चित करने के लिए कई नियमों और उपायों को लागू करता है। इसका उद्देश्य है बैंकों को बंद होने से बचाना और वित्तीय स्थिति को सुधारना।
  3. आर्थिक सुरक्षा: फेडरल रिजर्व सिस्टम अमेरिकी अर्थव्यवस्था की सुरक्षा और स्थिरता को सुनिश्चित करने के साथ-साथ विश्व अर्थव्यवस्था को भी प्रभावित करता है। इसका सीधा प्रभाव वित्तीय बाजारों, निवेशकों, उत्पादकता और नौकरियों पर होता है।
  4. महत्वपूर्ण नेतृत्व: फेडरल रिजर्व सिस्टम विश्व के अर्थशास्त्र में महत्वपूर्ण नेतृत्व का केंद्र है। इसका नेतृत्व निष्पक्षता, विश्वासनीयता और विशेषज्ञता के साथ जुड़ा है।
  5. क्रिसिस प्रबंधन: यह आर्थिक संकटों और बड़े वित्तीय संकटों के समय में अहम भूमिका निभाता है और आर्थिक स्थिति को संशोधित करने के लिए उपायों को लागू करता है।

इन सभी कारणों से, फेडरल रिजर्व सिस्टम अमेरिकी और विश्व अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण है। यह आर्थिक सुरक्षा, संतुलन और स्थिरता को सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

फेडरल रिजर्व बैंक के अध्यक्षों का चयन कैसे किया जाता है?

फेडरल रिजर्व बैंक के अध्यक्षों का चयन कई चरणों द्वारा किया जाता है। यहाँ कुछ मुख्य चरण हैं:

  1. नियुक्ति बोर्ड: फेडरल रिजर्व के अध्यक्षों का चयन फेडरल रिजर्व बोर्ड के नियुक्ति बोर्ड द्वारा किया जाता है। यह बोर्ड विभिन्न उम्मीदवारों का मूल्यांकन करता है और अध्यक्ष की योग्यता, अनुभव, और क्षमता का मूल्यांकन करता है।
  2. नियुक्ति की स्वीकृति: नियुक्ति बोर्ड द्वारा अध्यक्ष के लिए चयन किया जाने के बाद, उसकी नियुक्ति को अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा स्वीकृति देनी होती है।
  3. सांसदों की समीक्षा: अध्यक्ष की नियुक्ति को सांसदों की समीक्षा और स्वीकृति के लिए पेश किया जाता है।
  4. पद की अवधि: अध्यक्ष की पद की अवधि 4 वर्ष होती है और वे एक अध्यक्ष के रूप में एक से अधिक अवधि नहीं चयनित हो सकते।
  5. संरक्षण: बोर्ड की अनुमति के बाद, अध्यक्ष को अपने पद पर रहने के लिए पुनः चयन किया जा सकता है, लेकिन इसके लिए उन्हें संसद की स्वीकृति की आवश्यकता होती है।

इस प्रक्रिया के माध्यम से, फेडरल रिजर्व बैंक के अध्यक्षों का चयन विवेकपूर्ण, उत्तीर्ण, और सांसदों द्वारा स्वीकृत होता है।

फेडरल रिजर्व बोर्ड ऑफ गवर्नर्स कौन हैं?

फेडरल रिजर्व बोर्ड ऑफ गवर्नर्स (Federal Reserve Board of Governors) अमेरिकी अर्थव्यवस्था के निर्देशन में काम करने वाला महत्वपूर्ण संगठन है। इस बोर्ड के सदस्यों का नामांकन अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा किया जाता है और संसद की स्वीकृति के बाद उनका चयन होता है। यहाँ फेडरल रिजर्व बोर्ड के पिछले सदस्यों के नाम हैं, हालांकि कृपया ध्यान दें कि जब तक मेरी जानकारी ताजगी बनाई नहीं गई हो, इसमें कुछ बदलाव हो सकते हैं:

  1. Jerome H. Powell (Chair)
  2. Richard H. Clarida (Vice Chair)
  3. Randal K. Quarles
  4. Michelle W. Bowman
  5. Lael Brainard

ये सदस्य समृद्धि, नियंत्रण और अन्य अर्थव्यवस्था के क्षेत्रों में विशेषज्ञता लेकर बोर्ड में काम करते हैं।

Leave a Comment